महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारण

महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारण

 

महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप इस समस्या का अनुभव कर रही हैं तो इसकी वजहों के बारे में जानना जरुरी है।

महिलाओं में यौन इच्छा की कमी होना:

महिलाओं में यौन इच्छा की कमी होना काफी आम समस्या है बल्कि पुरुषों में यह काफी कम होती है। बहुत सी महिलाओं को यौन इच्छा की कमी या लिबिडो(libido) की कमी की शिकायत होती है जिसे लेकर वो चिंतित रहती हैं क्योंकि इससे उनका रिश्ता प्रभावित हो रहा है। इस समस्या के दौरान महिलाओं की यौन संबंध बनाने की वास्तविक इच्छा खत्म हो जाती है और लव मेकिंग(love making) के वक्त उनका दिमाग टर्न ऑन नहीं होता है। अगर आप इस समस्या का अनुभव कर रही हैं तो आपको इसके कारणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप इस समस्या से समय से निपट सके और अपने रिश्ते को वापस खुशहाल बना सकें। आइए जानते हैं महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारण।

महिलाओं में लिबिडो कम होने के कारण:

नींद की कमी

एनीमिया

तनाव या डिप्रेशन

हार्मोनल बदलाव

पार्टनर के साथ खराब संबंध

1.नींद की कमी:

maharshibadri.com

क्या आप दिनभर थका हुआ महसूस करती हैं तो इसका कारण नींद की कमी हो सकता है। पर्याप्त मात्रा में नीं ना लेना आपकी लिबिडो को कम करने का मुख्य कारण है। जब आप सोती हैं तो आपका शरीर वापस उर्जा संग्रहित करता है, टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, और सेल्स को रिजेनेरेट करता है। इसकी कमी के कारण शरीर ठीक तरह से काम नहीं करता और आपके हर्जाना भुगतना पड़ता है।

2.एनीमिया:

maharshibadri.com

महिलाओं में होने वाली यह आम समस्या आयरन की कमी के कारण होती है। पीरियड्स के दौरान हमारा शरीर काफी मात्रा में आयरन खो देता है। ऐसे में आपके जनानांगों तक रक्त का संचार सही तरह से और पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाता जिससे आपकी यौन इच्छा प्रभावित होती है। एनीमिया को दूर करने के लिए कौन सुपरफूड्स का सेवन कर सकती हैं।

3.तनाव या डिप्रेशन:

Maharshibadri.com

नींद की कमी के कारण आपको तनाव होना लाजमी है जिससे आपके पूरे शरीर के साथ आपकी सेक्स इच्छा भी प्रभावित होती है। अगर आप लगातार लंबे समय से तनाव में हैं तो शरीर कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करता है जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगता है और आपकी सेक्स करने की इच्छा भी कम होती जाती है। वहीं डिप्रेशन से पीड़ित लोग एंटीडिप्रेशेन्ट दवाओँ का सेवन करते हैं जो आपकी सेक्सुअल एबिलिटी(sexual ability) को कम करती हैं।

4.हार्मोनल बदलाव:

आपके हार्मोन्स आपकी सेक्स लाइफ को कई मायनों में प्रभावित करते हैं। कुछ विशेष हार्मोन्स के स्राव के कारण ही आपको यौन संबंध बनाने की इच्छा होती है। अगर आप तनाव, डिप्रेशन में है या गर्भनिरोध दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो ये आपको हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं जिसका असर आपकी लिबिडो पर पड़ता है।

5.पार्टनर के साथ खराब संबंध:

maharshibadri.com

जब दो लोग बहुक करीब होते हैं तो थोड़ी परेशानियां होना लाजमी है लेकिन परेशानियों का कम ना होना या उन्हें असुलझी ही रहने देना, एक समस्या है। आपके पार्टनर के साथ आपके खराब संबंध भी आपके यौन जीवन को प्रभावित करते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप उन्हें सुलझाएं।

 

Published by

Leave a Reply

Your email address will not be published.

X